Shiksha Vibhag ने 20000 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानिए आवेदन प्रक्रिया और पात्रता

Shiksha vibhag vecancy 2024: भारत सरकार द्वारा शिक्षित युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी नौकरी के लिए रिक्त पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि अगले 5 साल में लगभग चार लाख भारतीय निकल जाएगी। उनके युवाओं के लिए यह बहुत ही खुशखबरी की बात है जो भी हुआ सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बड़ी ही खुशी की बात है। देखा जाए तो शिक्षा विभाग में लगभग 61522 पद अभी भी रिक्त है जिन्हें भरने के लिए सरकार द्वारा जल्द ही भारती की घोषणा की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

Shiksha vibhag vecancy 2024

राजस्थान के शिक्षित युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी की बात सरकार राज्य के युवाओं के लिए लगभग चार लाख नहीं भर्ती निकालने की तैयारी कर रही है। उप मुख्यमंत्री युवा मित्र मंत्री द्वारा बताया गया है कि सरकार ने इससे पहले 70000 पदों पर भारतीय घोषित की गई थी जिसमें से 20000 पदों पर नियुक्ति कर दी गई है। राज्य के शिक्षक युवा जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं वह इस घोषणा को सुनकर काफी उत्सुक हो गए हैं।

शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों से लेकर पुस्तकालय अध्यक्षों शिक्षकों को प्राचार्य आदि बड़ी संख्या में शिक्षा क्षेत्र में लगभग 61522 पद अभी भी रिक्त है जिन्हें भरने के लिए सरकार द्वारा जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राजस्थान सरकार 10 जुलाई को पेश करने जा रहे बजट के लिए अपना पिटारा खोल सकती हैं।

इस बड़ी खबर को सुनते ही जो युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे थे उनमें और उत्सुकता बढ़ गई है। सरकार द्वारा शिक्षा विभाग में निकाली गई भर्ती को लेकर तैयारी कर रहे युवाओं के चेहरों पर मुस्कान की लहर आ गई है। जो भारतीयों की के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में देखा गया है कि शिक्षा विभाग में प्रिंसिपल के पद लगभग 7090 और वही उप प्राचार्य के 1200041 ,प्राध्यापक स्कूल शिक्षा के 12846 पद, सीनियर टीचर के 25396 और टीचर के 23280 पद अभी भी खाली है। इन पदों की भर्ती के लिए सरकार द्वारा कई अलग-अलग भर्तियां निकाली जाएगी। इसकी नोटिफिकेशन आता है आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और इसकी सूचना की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Shiksha vibhag vecancy 2024 आने वाले रिक्त पदों के लिए भर्ती

राजस्थान सरकार द्वारा Shiksha vibhag vecancy 2024 के क्षेत्र में रिक्त पदों की भर्ती के लिए कभी भी सूचना जारी कर सकती है। रिक्त पदों में प्रिंसिपल पद के अलावा शिक्षा विभाग में कहीं अन्य पद जैसे की उप प्रधानाचार्य शिक्षा प्रशिक्षक शारीरिक शिक्षा शिक्षक वरिष्ठ शिक्षक पुस्तकालय अध्यक्ष प्रयोगशाला सहायक कंप्यूटर शिक्षक पूर्व प्राथमिक शिक्षा शिक्षक चौकीदार और प्रचालक शामिल हैं। इन सभी रिक्त पदों की भर्ती के लिए जल्दी सरकार द्वारा सूचना जारी की जाएगी।

Also Read: Bhartiya Dak Sevak Bharti: डाक विभाग ने निकली 44228 पदों पर भर्ती, 10वी के नंबर से होगा सिलेक्शन

1 thought on “Shiksha Vibhag ने 20000 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जानिए आवेदन प्रक्रिया और पात्रता”

Leave a Comment