REET New Bharti 2024: 30,000 पदों पर होगी Rajasthan में शिक्षकों की भर्ती, आ गई खबर यहाँ से करे आवेदन

REET New Bharti 2024 : राजस्थान के सभी बेरोजगार अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी शिक्षक के लगभग 30,000 पदों पर भर्ती जारी करने की सूचना दी है। इस भर्ती के लिए रीट (REET) पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। इसका मतलब है कि जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले रीट परीक्षा को पास करना होगा। आइए जानें आज के आर्टिकल में इस भर्ती के बारे में विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

REET परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस प्रक्रिया में दो अलग-अलग लेवल—लेवल प्रथम और लेवल सेकंड—के लिए नियुक्तियां की जाएंगी।

REET New Bharti 2024 में पद

राजस्थान शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि तृतीय श्रेणी शिक्षक के कुल 29,272 पद रिक्त हैं। इसके अनुसार, रीट लेवल प्रथम (कक्षा 1 से 5) के लिए 12,000 पदों पर और रीट लेवल सेकंड (कक्षा 6 से 8) के लिए 18,000 पदों पर भर्ती की संभावना है। जल्द ही इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले रीट पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में पास होंगे, वही अगले चरण यानी लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) में भाग ले सकेंगे। फाइनल चयन इन्हीं प्रक्रियाओं के आधार पर होगा।

WhatsApp Group Join Now

REET New Bharti 2024में लेवल 1 और लेवल 2 के लिए पात्रता

रीट लेवल 1 (कक्षा 1 से 5) के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, उनके पास प्राथमिक शिक्षा में 2 साल का बीटीसी या डीएलएड कोर्स होना चाहिए। इस स्तर पर चयनित शिक्षक कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने का कार्य करेंगे।

वहीं, रीट लेवल सेकंड (कक्षा 6 से 8) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ स्नातक (ग्रेजुएशन) और संबंधित विषय में बीएड (B.Ed) की डिग्री होनी चाहिए। इस लेवल पर चयनित शिक्षक कक्षा 6 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे।

REET New Bharti 2024
REET New Bharti 2024: 30,000 पदों पर होगी Rajasthan में शिक्षकों की भर्ती, आ गई खबर यहाँ से करे आवेदन 3

B.ED और बीएसटीसी (BSTC) के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थी भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह भर्ती उन सभी युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है जो तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं।

REET New Bharti 2024 का नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

रीट भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने की पूरी संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के अंत तक इसका आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होगा, अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि भर्ती से जुड़ी हर आवश्यक जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहें।

Also Read: 365 दिन की वेलिडिटी के साथ Relience Jio ने लॉन्च किया नया Recharge Plan, महीने का खर्च 74 रूपये

Leave a Comment