RRC Central Railway Recruitment 2024 10th pass Vacancy; 15 अगस्त अंतिम तिथि, नोटफिकेशन जारी हो चूका; जाने ना दे यह मौका।

RRC Central Railway Recruitment 2024: फिलहाल कई प्रकार की भर्तीया निकल रही है। लगभग देश के सभी युवा नौकरी की तलाश में। कहीं ऐसे ही हुआ भी है जो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके और दसवीं पास करके ही बैठे रह गए। ऐसा नहीं है कि जिन्होंने दसवीं पास किया उन्हें नौकरी नहीं मिलेगी। रेलवे द्वारा दसवीं पास बेरोजगार युवाओं के लिए 2424 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now

इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कोई परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी और ना ही कोई फिजिकल देने की आवश्यकता है। इसके लिए आवेदन 15 अगस्त तक किए जा सकते हैं। इस भर्ती के तहत कई सारे पदों पर अप्रेंटिस भर्ती की जाएगी, जिनमें फीटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टेलर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, मैकेनिक डीजल और मैकेनिक जैसे पद शामिल हैं। महिला और पुरुष दोनों ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RRC Central Railway Recruitment 2024

सेंट्रल रेलवे ने 2424 खाली पदों को भरने के लिए एक नई भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इस अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 जुलाई से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2024 को शाम 5:00 बजे तक है।

इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अपना आवेदन भर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवेदक को भर्ती की जानकारी होना आवश्यक है। आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा दी गई भारती की जानकारी को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। इस भर्ती में आवेदन करके आप भी नौकरी पा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

RRC Central Railway Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

इस भर्ती कतर आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला आवेदन को के लिए आवेदन शुल्क जीरो रखा गया है यानी यह सभी उम्मीदवार मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

RRC Central Railway Recruitment 2024 की आयु सीमा

इस रेलवे द्वारा निकाली गई इस भर्ती में आवेदन करके नौकरी पाना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होना चाहिए। आयु की गणना 15 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

RRC Central Railway Recruitment 2024 शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। वह उसका प्रमाण पत्र होना चाहिए।

RRC Central Railway Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – सबसे पहले, सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://cr.indianrailways.gov.in/ पर जाएं और भर्ती के नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें – नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी देखकर, रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करें – रजिस्ट्रेशन करने के बाद, अपने लॉगिन विवरण से वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • आवेदन लिंक पर क्लिक करें – लॉगिन करने के बाद, अप्लाई लिंक पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें।
  • फॉर्म में जानकारी भरें – आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को अच्छी तरीके से जांच कर भरे।
  • दस्तावेज़ अपलोड करें – जरूरी दस्तावेज़ जैसे पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का जमा करें – इसके बाद आवेदक को आवेदन करने के लिए इसमें मांगे गए आवेदन शुल्कों को अपने वर्ग के अनुसार जमा करना होगा।
  • फॉर्म को फाइनल सबमिट करें – सभी जानकारी भरने और शुल्क का भुगतान करने के बाद, फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें।
  • प्रिंटआउट निकालें और सुरक्षित रखे- फॉर्म सबमिट करने के बाद, उसका प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

RRC Central Railway Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया होगी। चयनित अभ्यर्थियों को प्रति माह ₹7000 का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Mp Police Constable Physical Official Date 2024:प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे शुरू होगी परीक्षा ; भोपाल से आये निर्देश।

Leave a Comment